Top Best benefits of using mustard oil in hindi

Top Best benefits of using mustard oil in hindi

Top Best benefits of using mustard oil in hindi

mustard oil benefits:
सरसों का तेल benefits in hindi

 प्रिय पाठक गण नमस्कार आपका स्वागत है हमारे हिंदी ब्लॉग🍎 अच्छी सेहत का राज पर दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले है एक बहुत ही अच्छे विषय पर और वो है सरसों का तेल।हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन मे तेल का उपयोग तो करता  ही है।

क्या आप सरसों तेल का उपयोग करते है,क्या सरसों तेल आपके लिए फायदेमंद है?क्या आप अपने तेल की quality से संतुष्ट है?

सरसों तेल को कैसे पहचानें की इसमें मिलावट है या नही?sarso tel(mustard oil ke fayde)के फायदे क्या है?

इन सभी सवालो के जवाब आपको हमारे इस लेख में मिलने वाले है। बने रहिये हमारे साथ तो चलिए शुरुआत करते है 


सरसों क्या है?What is mustard?

सरसों एक तिलहन है ,तिलहन फसलों का देश की कृषि और औद्योगिक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान है।  

भारत दुनिया का शायद एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास सबसे अधिक वाणिज्यिक किस्मों के तेल के बीज हैं।  सरसों का तेल भी प्रमुख तिलहन में से एक है जहां से खाद्य तेल का उत्पादन किया जाता है।mustard oil business


  उत्तरी और मध्य भारत में, यह खाना पकाने का माध्यम है। mustard oil benefits in cooking

 इसके अलावा इसका उपयोग अचार बनाने में भी किया जाता है।mustard oil used in pickles

Must read-pradhan mantri jan arogya yojna ke labh

Mustard oil cake  मस्टर्ड ऑयल केक (बाय प्रोडक्ट) का उपयोग मवेशियों के भोजन के रूप में किया जाता है। सरसों को पेरने के बाद जो सरसों का अवशिष्ट पदार्थ निकलता है उसे खरी कहते है या अंग्रेजी में मस्टर्ड आयल केक कहा जाता है।

 सरसों की  खाद्य तेलों में भारी मांग है और विशेष रूप से भारत के उत्तरी, पूर्वी और उत्तर पूर्वी खाना पकाने के माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता है।  वक्त के साथ सरसों के तेल की मांग बढ़ रही है।high demand of mustard oil  फ़िल्टर किए गए घानी, फ़िल्टर किए गए, डबल फ़िल्टर किए गए सरसों के तेल ने अपने बाजार को नया जोर दिया है।  घरेलू और अचार उद्योगों में खपत के कारण सरसों तेल की मांग बढ़ गयी है।


सरसों से तेल कैसे निकाला जाता है?

सरसों के तेल का उपयोग नया नही है इसका उपयोग कई वर्षों से हो रहा है पहले के जमाने में सरसों से तेल निकालने की प्रक्रिया बहुत ही कठिन और जटिल थी ।सरसों का तेल निकालने के लिए कोल्हू का उपयोग किया जाता था कोल्हू एक यन्त्र था जिसको बैल के माध्य्म से से चलाया जाता था।जैसे जैसे बैल घूमता वैसे वैसे पात्र में रखे सरसो की पेराई होती और उसमें से तेल निकलता था।अपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी "कोल्हू का बैल"ये वही बैल है जिसका उपयोग कोल्हू चलआकर सरसों से तेल निकालने के काम मे लाया जाता था।

Also read-

जाने आखिर क्या है कैल्शियम और उसके फायदे और नुकशान:

लेकिन आज जमाना बदल गया है आज सरसों से तेल मशीनो द्वारा निकाल जाता है। सरसों से तेल निकालने के लिए बड़े-बड़े उद्योग स्थापित किए गए हैं। तेल निकालने के लिए सरसों को एकत्र किया जाता है और उन्हें अच्छी तरीके से सूर्य की रोशनी में सुखाया जाता है। जब सरसों के दाने अच्छी तरीके से सूख जाते हैं तो उनकी धुलाई की जाती है। और फिर उन्हें धूल और कचड़ा हटाने के लिए शेकर्स द्वारा साफ किया जाना है।  बीजों को शुरू में धमाकेदार तरीके से निकाला जाता है और फिर एक्सपेलर से गुजारा जाता है और इस प्रक्रिया को तब तक दोहराया जाता है जब तक कि बीजों से अधिकतम तेल बाहर न निकल जाए। 

 फ़िल्टर्ड तेल कंटेनरों में भर जाता है, जिसे बाद में सील कर दिया जाता है और विपणन के लिए लेबल किया जाता है।

  बीज से तेल की औसतन 35% रिकवरी की जाती है। 

क्या है कच्ची घानी?Cold press extraction process

आपने अक्सर सरसों तेल का प्रचार में सुना होगा कच्ची घानी सरसों तेल लेकिन क्या आप जानते है कि कच्ची घानी का मतलब क्या होता है चलिए हम बताते है।

 बीज से तेल निकालने के लिए 'कोल्ड प्रेस' निष्कर्षण प्रक्रिया को संदर्भित करती है।  सरसों का तेल निकालने के लिए, सरसों को कम तापमान पर कुचल दिया जाता है ताकि तेल में प्राकृतिक गुण, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक तेल बरकरार रहें।  कच्ची घानी सरसों के तेल की आवश्यक तेल सामग्री एक संरक्षक के रूप में भी काम करती है और जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों को प्रदर्शित करती है।


 सरसों के तेल के फायदे
सरसों के तेल के स्वास्थ्य लाभ 


1.heart health : दिल का रखे खयाल

Sarso tel ke fayde heart ke liye

सरसों का तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है।  


2.Antibacterial जीवाणुरोधी गुण:

 सरसों का तेल बृहदान्त्र, आंतों, मूत्र पथ और पाचन तंत्र के अन्य भागों के अंदर जीवाणु संक्रमण से लड़ सकता है। 


3.Antifungal एंटिफंगल गुण,sarso tel ke fayde skin ke liye

सीधे त्वचा पर लागू होता है, सरसों का तेल फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।  4.पाचन क्रिया दुरुस्त करता है 

 सरसों का तेल गैस्ट्रिक रस और पित्त के स्राव को उत्तेजित करने के साथ-साथ उत्सर्जन प्रणाली को उत्तेजित करके पाचन और भूख को बढ़ाता है।  


5.श्वसन सहायता:सरसों तेल के फायदे

 कुछ शोध बताते हैं कि सरसों का तेल साइनसाइटिस से पीड़ित रोगियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।  यह खांसी, जुकाम और अन्य सांस की बीमारियों और परेशानियों के प्रभाव को शांत करने में भी मदद कर सकता है। यदि आप शर्दी जुकाम से पीड़ित है तो बस सरसो का तेल नाक में लगा लीजिये आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।



 6.दर्द से राहत ,sarso tel ke fayde dard me,mustard oil used in the treatment of body pain.

, सरसों का तेल गठिया और गठिया के दर्दनाक प्रभावों से राहत देने के साथ-साथ टखनों और अन्य ऐसे जोड़ों के  दर्द को शांत करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।  किसी भी चोट पर यदि सरसो के तेल को हल्का गर्म करके लगाने से शिघ्र ही दर्द में आराम मिलता है।हल्का गर्म सरसो(Garm sarso tel ke fayde), तेल में हल्दी और चुना मिलाकर चोट के जगह पर लगाने से यह रक्त का थक्का नही बनाने देता है।


7.त्वचा स्वास्थ्य, mustard oil benefits for skin,skin treatment by mustard oil.

सरसों के तेल में उच्च विटामिन ई पाई जाती है जो कि त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।  यह पराबैंगनी प्रकाश और अन्य प्रदूषकों से त्वचा की रक्षा करने में भी मदद करता है।

8.औजार पर सरसों तेल लगाने के फायदे :

दोस्तों सरसों का तेल तो मनुष्य के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही उसके कुछ अन्य उपयोग भी हैं जैसे कि कैची यदि जाम है तो उसमें हल्का सरसो तेल लगा कर उसे फ्री किया जा सकता है,यदि घर मे दरवाज़े के कब्जे से आवाज़ आती हो तो कब्जे पर भी इस तेल का प्रयोग किया जा सकता है।


सरसों के तेल को कैसे पहचाने की उसमे मिलावट है या नही?how to find duplicate mustard oil?

सरसों के तेल में मिलावट है या नहीं पहचाने के दो तरीके हैं पहला तरीका  है

1.एक कप या कटोरे में कुछ सरसों का तेल लें।  इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखें।  यदि तेल जम रहा है और सफेद धब्बे हैं, तो इसमें कुछ मिलाया गया है और यह नकली है।

2.अपनी हथेलियों में थोड़ा तेल लें और इसे अच्छी तरह से रगड़ें।  यदि यह रंग का कोई निशान छोड़ता है और एक रसायन की तरह बदबू आ रही है, तो यह नकली पदार्थों के साथ मिलावट किया गया है।


निष्कर्ष

मित्रों इस लेख में आपने जाना कि

 सरसों क्या है,

 सरसों से तेल कैसे निकलता है, 

सरसों तेल के फायदे क्या है

, सरसों तेल की पहचान कैसे की जाए कि उसमें कुछ मिलावट किया गया है या नहीं 

इस लेख में जो  भी बातें बताई गई हैं वह केवल जानकारी मात्र के लिए हैं। यदि आप कोई गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो कृपया कर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर अपना उपचार कराएं खुद ही अपना वैद्य ना बने।



                        धन्यवाद

अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो सब्सक्राइब करे ताकि जब भी कोई नई पोस्ट आये तो उसकी नोटिफिकेशन आप तक पहुच सके।


   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ